Monday, November 28
Shadow

हॉकी विश्व कप के लिए भारतीय महिला टीम की कप्तान बनी सविता पूनिया (Savita Punia)

1 जुलाई 2022 से शुरू होने वाली FIH वर्ल्ड कप मैच में भारत ने हिंसा लेने के लिए अपनी टीम बना ली है। भारतीय महिला टीम की कप्तानी के लिए सविता पूनिया (Savita Punia) को चुना गया है।

Savita Punia was named the Indian women's hockey team captain for the World Cup.
Savita Punia was named the Indian women’s hockey team captain for the World Cup.

FIH वर्ल्ड कप मैच 2022, नीदरलैंड और स्पेन में 1-17 जुलाई तक होने वाली है। भारत ने मंगलवार 21 जून को इंडियन वोमेन हॉकी टीम के लिए 18 सदस्यों का चयन किया है जिसमे पिछले साल की टोक्यो ओलंपिक में शामिल अधिकांश खिलाड़ियां मौजूद है। लेकिन दुर्भाग्य से स्ट्राइकर रानी रामपाल मेगा इवेंट में भाग नहीं ले पाएंगी क्योंकि उनका चोट अभी तक ठीक नही हुआ है।

हालांकि सुनने में आया था की वे अभी स्वस्थ है और चोट से उबर चुकी है और उन्होंने एफआईएच प्रो लीग मैचों के अंतिम दौर के लिए टीम के साथ रॉटरडैम की यात्रा भी किया था। मगर मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने बताया है की उनका चोट अभी भरा नहीं है, वो अभी भी रिकवरी पीरियड में है। इस साल एफ आइ एच के प्रो लीग मैचों में सविता (Savita Punia) ने भारतीय टीम का नेतृत्व किया था जिसका परिणाम काफी बेहतरीन रहा था। वर्तमान में इस आयोजन में टीम तीसरे न. पर है।

कौन हैं सविता पूनिया (Savita Punia)

Savita Punia is known as wall of Indian women's Hockey team.
Savita Punia is known as wall of Indian women’s Hockey team.

सविता पूनिया (Savita Punia) का जन्म 11 जून 1990 को हरियाणा में हुआ था. वे महिला हॉकी टीम में एक गोल कीपर हैं और साल 2016 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का हिस्सा भी रह चुकी हैं. सविता पुनिया (Savita Punia) को ‘wall of Indian women’s Hockey team’ भी कहा जाता है.

पहला मैच किसके साथ खेलेगा भारत?

पूल बी में 3 जुलाई को भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और चीन के साथ मैच की शुरुआत करेगा। सबसे पहले इंग्लैंड के खिलाफ भारत लड़ेगा, इंग्लैंड वही टीम है जिसने भारत को पिछले टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक पर हरा दिया था।

भारतीय महिला टीम में कौन कौन है शामिल?

कोविड प्रोटोकॉल के तहत दो अतिरिक्त खिलाड़ियों को भी रखा गया है, तो कुल 20 सदस्यीय टीम में डिफेंडर गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता और मिडफील्डर निशा, सुशीला चानू, मोनिका, नेहा, नवजोत कौर भी शामिल हैं। ये सभी ओलंपिक टीम में खेल चुकीं है।

फॉरवर्ड लाइन में बेहतरीन खिलाड़ी वंदना कटारिया, , नवनीत कौर ,लालरेम्सियामी, और शर्मिला देवी हैं रहेंगी। वहीं, सितारों अक्षता ढेकाले और संगीता कुमारी को अतिरिक्त खिलाड़ियों के रूप में चुना गया है।

टीम का चयन करते हुए कोच जेनेक ने कहा की इस बार बेस्ट टीम के साथ भारत खेलेगा, ये टीम अनुभव और युवा प्रतिभाओं से भरा हुआ है, सभी ने शानदार परफॉर्मेंस दिया है। उन्होंने ये भी कहा की, यह टीम विश्व कप खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार और उत्साहित है और वे अगले दस दिनों का सही उपयोग प्रो लीग के प्रदर्शन में करेंगे और खेल को और भी बेहतर बनाएंगे।

भारत के लिए ये मैच अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अच्छा अवसर है। पिछले बार भी लंदन में आयोजित प्रतिष्ठित क्वाड्रेनियल इवेंट में भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई थी, लेकिन मैच 0-0 से ड्रॉ हो गया था। बाद में भारतीय टीम शूटआउट में आयरलैंड से हार गई थी।

Keep visiting The Ganga Times for Business News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

%d bloggers like this: