Thursday, June 13
Shadow

बिहार में बारिश में घूमने की 5 रोमांटिक जगह(Romantic Places to Visit in Bihar)

यदि आप बारिश के मौसम में बिहार में घूमने के लिए सबसे रोमांटिक जगहों (Romantic Places to Visit in Bihar)की तलाश में हैं तो बिहार के ये पांच सबसे अच्छे मानसून स्थल आपके लिए जरूरी हैं।

Romantic Places to Visit in Bihar

बारिश का दिन कई यात्रियों के लिए स्थानों पर जाने का सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि स्थान अपनी सुंदरता से आपको मंत्रमुग्ध कर देते हैं। पहाड़ियाँ और पहाड़ियाँ हरी-भरी हरियाली से भर जाती हैं। झरना और अधिक सुंदर हो जाता है, और दृश्य आपको प्यार में पड़ने के लिए मजबूर कर देते हैं।

हालाँकि कुछ लोग बाढ़ के कारण बिहार में बारिश के दिनों में यात्रा करने से बचते हैं, हम बिहार में बारिश के दिनों में घूमने के लिए रोमांटिक पर्यटन स्थलों (Romantic Places to Visit in Bihar)की सूची साझा कर रहे हैं, जो बाढ़ से प्रभावित नहीं हैं। बिहार में शानदार बारिश वाले रोमांटिक स्थलों की हमारी सूची के साथ, आप निस्संदेह शानदार बारिश के मौसम के बारे में अपनी राय बदल देंगे। आपको बस बिहार के इन मंत्रमुग्ध कर देने वाले बारिश वाले दिनों (Romantic Places to Visit in Bihar)के लिए अपना बैग पैक कर लेना है।

बारिश के दिनों में बिहार में घूमने लायक रोमांटिक जगहें(Romantic Places to Visit in Bihar)

1. तुतला भवानी झरना(Tutla Bhawani Waterfall)

तुतला भवानी झरना बिहार का सबसे बड़ा झरना है। मानसून सत्र के दौरान, झरना और अधिक सुंदर हो जाता है और हर महीने हजारों पर्यटक यहां आते हैं। यह झरना बिहार के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है। ट्रैकिंग और अन्य गतिविधियों से झरने के मौलिक परिदृश्य का मनमोहक दृश्य देखा जा सकता है। पूर्ण प्राकृतिक सुस्वादुता की तलाश के लिए, बिहार में रोहतास के तुतला भवानी झरने की यात्रा करें।

2. कांच का पुल(Glass Bridge)

मानसून के दौरान, पहाड़ हरे-भरे हरियाली से भर जाते हैं, जिससे एक अनोखा दृश्य अनुभव होता है। ग्लास ब्रिज 200 फीट की ऊंचाई तक पहुंचता है। साहसिक कार्य चाहने वालों को मानसून के दौरान यह स्थान पसंद आता है, जो पांच पहाड़ियों से घिरा हुआ है। पुल की संरचना मुख्य रूप से चीन के हांग्जो ग्लास ब्रिज के समान है। हां, बिहार में यह मॉनसून डेस्टिनेशन निःशुल्क नहीं है। ग्लास ब्रिज तक पहुंचने के लिए आपको टिकट खरीदना होगा।

3. बराबर पहाड़(Barabar Pahar)

बारिश के दिनों में बराबर पहाड़ बिहार के सबसे रोमांटिक स्थलों (Romantic Places to Visit in Bihar)में से एक है। यह मनमोहक झीलें, हरी-भरी हरियाली और घाटों और पहाड़ियों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। बराबर पहाड़ अपने घने वन क्षेत्र के लिए जाना जाता है, और यह विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों को प्रदर्शित करने वाले जैव विविधता हॉटस्पॉट के रूप में भी कार्य करता है। बराबर पहाड़ प्रकृति के करीब आने का भी स्थान है। चूंकि बरसात के मौसम के दौरान मौसम अनुकूल और आरामदायक हो जाता है, इसलिए बराबर पहाड़ के आकर्षक आकर्षण का पता लगाना सबसे अच्छा है।

4. ककोलत झरना(Kakolat Waterfall)

ककोलत झरना नालंदा का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।(Romantic Places to Visit in Bihar) बिहार के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक, ककोलत झरना एक उदाहरण है जो उपरोक्त तथ्य को सही ठहराता है। बारिश के दौरान, ककोलत झरना अपनी पूरी ताकत से बहता है, जिससे एक प्रभावशाली तस्वीर बनती है। ककोलत झरना आस-पास के लोगों के लिए नालंदा में एक लोकप्रिय पिकनिक स्टॉप भी है। यदि आपको भीगने में कोई परेशानी नहीं है तो यह स्थान एक आदर्श स्थान है।

5. घोरा कटोरा झील(Ghora Katora Lake)

बिहार में बारिश के दिनों में घूमने के लिए राजगीर में घोड़ा कटोरा झील एक खूबसूरत जगह(Romantic Places to Visit in Bihar) है। पहाड़ियों से घिरी यह झील सुरम्य दिखती है और एक आदर्श यात्रा के लिए उपयुक्त है। झील में पैडल बोटिंग, कैफेटेरिया और अतिथि कक्ष की सुविधाएं हैं। झील के बीच में बुद्ध की एक मूर्ति विराजमान है। मानसून के दौरान, घोरा कटोरा झील का जल स्तर बढ़ जाता है, और चारों ओर की हरियाली इसे घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: