Thursday, June 30
Shadow

होटल (Hotel) के कमरे में लगे Hidden Camera को कैसे ढूंढे?

सावधान रहे! हॉटल चालक अपने स्वार्थ के लिए कभी-कभी अपने ग्राहकों से करते हैं धोखा,  छिपा सकते हैं हॉटल कमरे में Hidden Camera. Here are few step to find hotel rooms spy camera.

Hidden camera in hotel room

कई हॉटल संचालक अपने छोटे से स्वार्थपूर्ति  के लिए अपने ग्राहकों के निजी पलों को कैमरे में रिकॉर्ड करने की कोशिश करते हैं और कई जगह तो Hidden Camera की गई रिकॉर्डिंग को सार्वजनिक भी कर दिया जाता है। हॉटल वालों की इन्ही हरकतों की वजह से लोगों के मन में हॉटल के कमरे को बुक करते समय डर लगा रहता है कि उस हॉटल में कहीं Spy Camera तो नहीं होगा। 

हालांकि सभी हॉटल में ऐसी संभावना नहीं होती है। फिर भी लोगों को हॉटल के कमरे में जाने के बाद सबसे पहले हिडन कैमरे की चेकिंग करके आत्मसंतुष्टी कर लेनी चाहिए,  ताकि उनका खुशनुमा पल कल किसी मातम में ना बदल जाए। यहां हम आपको होटल के कमरे में लगें Hidden Camera के बारे में कैसे पता करें,उसके बारे में बताएंगे – 

Also Read: Top 5 Best Hotel Booking Sites In India

Here are 5 Steps to Check Hidden Camera in Your Hotel Room

1. संभावित जगहों को अच्छे से चेकिंग करें –

After entering into the hotel room check all suspicious point.
After entering into the hotel room check all suspicious point.

रूम में कैमरा की चेकिंग करने के लिए कमरे में रखे सभी सामानों को हटाकर देखें। आसपास के टेबल और अलमीरा को अच्छे से जांच लें। ऊपर दीवाल मे लगे सभी डेकोरेटिव आइटम को नजदीक से देखें। बाथरूम में भी पहले चारों ओर नजर घुमा के अच्छे से चेकिंग कर ले। 

2. सभी सामानों को छूकर देखें –

Touch all the suspicious things in hotel room.
Touch all the suspicious things in hotel room. (kullabs)

कमरे में जाते ही कमरे में रखी सभी सामानों को हाथ से छू कर देखें। यदि किसी सामान के साथ कैमरा लगा होगा, तो वह हाथ में आ जाएगा। छोटी से छोटी चीजें जैसे पेन या टूथब्रश इन सब को भी चेक करने की कोशिश करें क्योंकि बाजार में ऐसे कैमरे बहुत ही छोटी साइज में भी उपलब्ध है।

Also Read: Top 5 Best Honeymoon Places in India 

3. कमरे को अंधेरा करके मोबाइल फ़्लैश की मदद ले – 

Spot the hotel hidden camera by using mobile flashlight.
Spot the hotel’s hidden camera by using a mobile flashlight.

कई होटल में नाइट बल्ब के आड़ में नाइट विजन कैमरा लगा होता है, जिसमें लाल या हरे रंग की LED लगी होती है। इसे नाइट बल्ब की रोशनी समझ के लोग अनदेखा कर देते हैं। वो ये नहीं समझ पाते हैं कि यह Hidden Camera भी हो सकता है। इसलिए आप ऐसी गलती ना करें। कमरे को उपयोग करने के पहले Camera की अच्छे से पड़ताल कर लें। आप कैमरे के सभी लाइट को बंद करके मोबाइल के फ्लैश लाइट को जलाए। मोबाइल के फ़्लैश से कमरे के सारे जगह को चेक करें।जिस जगह पर कैमरा होगा, वहां मोबाइल का फ्लैशलाइट रिफ्लेक्ट करेगा. यदि ऐसा हुआ तो तुरंत उस जगह की जांच करें। 

4. मोबाइल के Wi-Fi या Bluetooth की मदद ले – 

Mobile Wi Fi and Bluetooth can help to detect spy camera in hotel room.
Mobile Wi Fi and Bluetooth can help to detect spy camera in hotel room.

 कैमरे के ब्लूटूथ नेटवर्क को मोबाइल के wifi या bluetooth सेटिंग को ऑन करके पता कर सकते हैं। बाजार में कई सारे कैमरा bluetooth कनेक्टिविटी वाले आते हैं। 

Also Read: 5 Best Sikkim Tourist Places To Visit

5. Hidden Camera App अपने मोबाइल में खोलें – 

Download the Hidden camera app from Google play store.
Download the Hidden camera app from Google play store.

 गूगल प्ले स्टोर में ऐसे कई एप्लीकेशन है, जिससे Hidden Camera को ढूंढा जा सकता है, लेकिन इसके भरोसे रहना सही नहीं है। 

हॉटल के कमरे को पूर्ण रूप से उपयोग करने से पहले  कमरे का एक बार भौतिक परीक्षण अच्छे से कर ले, ताकि आपके मन का सारा डर खत्म हो जाए और आप अपनी छुट्टियों का आनंद ले सके। 

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

%d bloggers like this: