Monday, November 28
Shadow

CLAT 2022 के लिए एडमिट कार्ड जारी, जाने कैसे करें डाउनलोड

CLAT 2022 admit card has been released on the Consortium of National Law Universities’ official website. Candidates can download admit cards of CLAT UG and CLAT PG using the official website on consortiumofnlus.ac.in

राष्ट्रीय स्तर की कानून प्रवेश परीक्षा Common Law Admission Test 2022 देशभर में आयोजित की जाएगी। इसके लिए पूरे देश में 80 से भी अधिक शहरों में परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराए जाएंगे। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) कन्सोर्टियम ने विगत 6 जून को अपने आधिकारिक वेबसाइट www.consortiumofnlus.ac.in पर  CLAT 2022 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। अभ्यर्थी CLAT 2022 के एडमिट कार्ड को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के लॉगइन पोर्टल पर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर प्राप्त कर सकते हैं। 

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2022 की परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एडमिट कार्ड मुख्य दस्तावेज है। इसके साथ अभ्यर्थी को एक फोटो पहचान पत्र और एक मेडिकल सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म को भी रखने की आवश्यकता होगी। 

Also Read: CLAT Tips and Tricks from FIMT Faculty

CLAT 2022 परीक्षा तिथि (Exam Date):

कॉमन लॉ एडमिशन (Common Law Admission Test) टेस्ट का आयोजन 19 जून 2022 को दोपहर 12:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक होगी। इस परीक्षा में 70000 से भी अधिक अभ्यर्थियों के उपस्थित होने की उम्मीद जताई जा रही है। इस परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को देश के 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में स्नातक (UG)  और स्नातकोत्तर (PG) के कोर्स के लिए प्रवेश दिया जाएगा। 

CLAT 2022 एडमिट कार्ड कैसे करें डाउनलोड – 

 Common Law Admission Test 2022 के लिए अभ्यर्थी एडमिट कार्ड को सीधे यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए वो निम्न चरणों का पालन करे – 

* आधिकारिक वेबसाइट www.consortiumofnlus.ac.in पर जाना पड़ेगा। 

* दिए गए नोटिफिकेशन बॉक्स में एडमिट कार्ड के लिंक को क्लिक करें। 

* लॉगइन विवरण को भरने हेतु पॉपअप मेनू खुल जाएगा। 

* रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड को डालकर डाउनलोड एडमिट कार्ड के विकल्प को दबाएं। 

* CLAT 2022 के लिए आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर दिखाई देगा। 

* इसे दो प्रति में प्रिंट करके रख ले, ताकि एक खो जाने की स्थिति में दूसरा  काम आए। 

CLAT 2022 एडमिट कार्ड चेक करें – 

CLAT 2022 एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लेने के बाद एडमिट कार्ड को परीक्षा हॉल में जाने से पहले अच्छी तरह चेक कर ले। एडमिट कार्ड की सभी जानकारी सही होनी चाहिए। कभी-कभी कुछ मामलों में एडमिट कार्ड में कुछ जानकारी गलत भी हो जाती है, जैसे नाम के स्पेलिंग में गलती, जन्म तिथि आदि में। ऐसी स्थिति में तुरंत परीक्षा अधिकारी से संपर्क करके  एडमिट कार्ड में हुई त्रुटि को ठीक करा ले।  अभ्यर्थी सुबह 10:00 बजे से संध्या 5:00 के बीच हेल्प डेस्क नंबर 080 4716 2020 पर फोन और clat@consortiumofnlus.ac.in पर मेल करके परीक्षा अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। 

Also Read: CLAT 2022 Preparation: Free Mock Test, Syllabus, Registration Dates

एनएलयू कन्सोर्टियम CLAT 2022 के परीक्षा दिवस हेतु अभ्यर्थियों के लिए कुछ विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं –

 * CLAT 2022 पैसा रिपोर्टिंग समय – परीक्षार्थी को परीक्षा  शुरू होने से कम से कम 45 मिनट पहले निर्धारित परीक्षा केंद्र पहुंचना है। 

* देर से प्रवेश – परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद परीक्षा केंद्र में रिपोर्ट करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में बैठने की अनुमति नहीं होगी। 

* दस्तावेज चेक लिस्ट –  अभ्यर्थी Common Law Admission Test 2022 की परीक्षा हॉल  में एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी, वैध पहचान पत्र और चिकित्सा स्वघोषणा पत्र जरूर रखें। इसके बिना परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। 

* निषेध वस्तुएं –  परीक्षा हॉल के अंदर इलेक्ट्रॉनिक समान, मोबाइल,  गैजेट, केलकुलेटर, फोन, घड़ी,  कागज और अन्य सामग्री वर्जित है। इसमें से कोई भी वस्तु अभ्यर्थी के  पास मिलने की स्थिति में अभ्यर्थी को परीक्षा के लिए अयोग्य घोषित किया जाएगा। 

* बैगेज सेंटर – परीक्षा हॉल के बाहर सामानों के लिए बैगेज सेंटर बनाने के लिए कन्सोर्टियम जिम्मेदार नहीं होगा। इसलिए परीक्षार्थियों को महंगा सामान नहीं लाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि सामान के नुकसान की स्थिति में परीक्षा केंद्र के अधिकारी जिम्मेदार नहीं होंगे। 

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

%d bloggers like this: