Monday, February 6
Shadow

आप अभी भी आईपी यूनिवर्सिटी(IP University) के किसी भी कॉलेज में 2022-23 सत्र के लिए इन 7 पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं।

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रमों में  प्रत्येक वर्ष इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (IP University) कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (IPU CET) के अंतर्गत उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाता है।

Last and final chance to get direct admission in IP University.
Last and final chance to get direct admission in IP University.

आगामी शिक्षा सत्र 2022-23 में  BBA and Applied Programmes, BJMC, BCA, BCom (Hons), BHMCT, BA English और BA Economics के इन 7 पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु IPCET के मेरिट लिस्ट का चयन होने के बाद कुछ रिक्त पद अभी भी उपलब्ध है। जिसकी जानकारी विगत 30 दिसम्बर को इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी द्वारा अपनी वेबसाइट पर सूचना जारी कर बताया गया है।

आईपी यूनिवर्सिटी द्वारा जारी इस सूचना में कहा गया है कि IPCET के मेरिट लिस्ट का चयन होने के बाद बचे हुए रिक्त पदों में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट  (CUET) के मेरिट लिस्ट के उम्मीदवार आईपी यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है।

बता दे कि आईपी यूनिवर्सिटी अपनी कॉलेजों में प्रवेश देने के लिए स्पेशल IPU CET की प्रक्रिया लागू करता था, लेकिन इस बार पहली बार ऐसा हुआ है कि इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों के इन 7 पाठ्यक्रम में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के माध्यम से प्रवेश दिया जा रहा है। प्रवेश की इस प्रक्रिया को इंटर-से मेरिट नाम दिया गया है।

Also Read: Top 5 Best IPU BBA Colleges in Delhi – IP University for BBA (gangatimes.com)

CUET के उम्मीदवार आईपी यूनिवर्सिटी (IP University)के पाठ्यक्रमों में निम्नानुसार नियम और शर्तों के अनुसार प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं :

1. CUET के उम्मीदवार आईपी यूनिवर्सिटी (IP University)के BBA and Applied Programmes, BJMC, BCA, BCom (Hons), BHMCT, BA English और BA Economics के इन 7 पाठ्यक्रम में ही प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

2. CUET के उम्मीदवार जो आईपी यूनिवर्सिटी के CET रिक्त पदों के लिए आवेदन कर रहे है, वो प्रवेश फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे पाठ्यक्रम,भाषा, विषय,CUET स्कोर आदि को पूरी अच्छी तरह पढ़ कर ही भरे।

3. CUET के उम्मीदवार प्रवेश फॉर्म के साथ दिए जाने वाले Admission Brochure को भी प्रवेश फॉर्म भरने के पूर्व अच्छी तरह से पढ़ लें, क्योंकि Admission Brochure में एफिलिएटिड कॉलेज के नाम , लोकेशन और  पाठ्यक्रम से संबंधित जानकारी दी गई है।

4. आईपी यूनिवर्सिटी के अंतर्गत कॉलेजों के इन पाठ्यक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया आवेदन की संख्या पर निर्भर करता है। आवेदन के अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार करके संबंधित जानकारी यूनिवर्सिटी और कॉलेज के वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

5. CUET के जो उम्मीदवार, IPCET के रिक्त पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें ₹2500 आवेदन फीस, आवेदन फॉर्म के साथ जमा करना होता है। ये फीस नॉन-रिफंडेबल होता है और इस फीस के जमा करने के बाद भी यूनिवर्सिटी के द्वारा उम्मीदवार के प्रवेश के लिए बाध्य नहीं होगा, क्योंकि सारी प्रक्रिया IPCET के निर्धारित नियमों के अंतर्गत ही होगा।

6. CET के 6 राउंड काउंसलिंग की प्रक्रिया को यदि किसी उम्मीदवार द्वारा पूरा कर लिया गया है और वो बेहतरीन कॉलेज या पाठ्यक्रम के लिए CUET के माध्यम से प्रवेश पाने के इच्छुक है, तो ऐसे उम्मीदवार आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

7. CUET के उम्मीदवारों के लिए सम्बंधित पाठ्यक्रम में प्रवेश देने सम्बंधित अंतिम निर्णय इंटर-से मेरिट के तहत IPCET सेल का होगा।

8. CUET के उम्मीदवार ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म www.ipu.admissons.nic.in या www.ipu.ac.in से प्राप्त कर सकते है। इस आवेदन फॉर्म को GGSIPU के Facilitation Centre में favour of register, GGSIP University के नाम से ₹2500 का बैंक चेक या डिमांड ड्राफ्ट के साथ अच्छी तरह भरकर 5 जनवरी 2023 को शाम 04 बजे तक जमा कर सकते है।

Read also: Top 5 Best IPU Law Colleges in Delhi – IP University for Law (gangatimes.com)

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: