Tuesday, April 23
Shadow

45 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा पटना का तापमान, बाहर जाने से पहले करें ये काम

भारत के बाकी राज्यों की तरह बिहार में भी हीट वेव और लू का कहर जारी है।  पटना(Patna) के साथ-साथ बिहार के 20 जिलों में हीटवेव अलर्ट  जारी किया है।

Patna Heat Wave
Patna heat wave.

बताया जा रहा है कि पटना में तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया है और अगले 4 से 5 दिनों लू के हालात ऐसे ही बने रहने के आसार जताये जा रहे है। पुरे अप्रैल और मई महीने तक पटना(Patna) का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

राजधानी पटना(Patna) समेत प्रदेश भर में मौसम में तेजी से बदलाव आया है, इस बीच मौसम विभाग ने अप्रैल से मई महीने तक पटना का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है और साथ ही लोगों से अपील की है कि आगामी कुछ दिनों तक सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक बेवजह घर से बाहर ना निकले। इस दौरान गर्म हवा लोगों पर अपना कहर बरपा सकती है।

इस साल बिहार में अप्रैल महीने के शुरुआत से ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। वही राज्य में चलने वाली पछुआ और गर्म हवाओं ने अभी से लू के हालात पैदा कर दिए हैं। गर्मी जैसे-जैसे बढ़ रही है, वैसे-वैसे खान-पान में लापरवाही से डिहाइड्रेशन, हाई फीवर, लुज़ मोशन, फ़ूड पोइजिंग जैसे प्रॉब्लम भी बढ़ने के आसार है। ऐसे हालात में लोगों क़ो शरीर में पानी की मात्रा मेंटेन रखने के साथ-साथ अपने ऊपर ध्यान देने जरूरत है।

पटना(Patna) में घर से बाहर जाने से पहले करें ये काम

वैसे तो मौसम विभाग ने कहा है कि दिन के ज्यादा से ज्यादा समय आप घर या कार्यालय के अंदर ही रहे, फिर भी यदि आपको दिन में बाहर जाने की आवश्यकता पड़ जाये, तो आप इन उपायों क़ो जरूर करें :

  1. चेहरे को अच्छी तरह से कपड़े से ढकें, सन ग्लास और सन ग्लाव्स जरूर पहने।

2. घर से पानी या कोई ठंडा शरबत पीकर बाहर निकले,  जैसे आम पन्ना, शिकंजी आदि ।

3. तेज धूप से लौटते ही या ज्यादा पसीना आने पर तुरंत ठंडा पानी नहीं पियें।

4. गर्मी के दिनों में बाहर निकलने पर पानी की बॉटल साथ में जरूर रखें और बार-बार पानी पीते रहे।

5. धूप में बाहर जाते समय कभी भी खाली पेट नहीं जाये।गर्मी के दिनों में हल्का भोजन करें और भोजन में दही का उपयोग जरूर करें।

6. सनक्रीम या कच्चे आम के लेप से पैरों के  तलवों पर मालिश करें।

7. भोजन में मौसमी सब्जियों और फलों का सेवन करें। सलाह दी गई है।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: