Sunday, February 5
Shadow

25 दिसंबर को ही क्रिसमस क्यों मनाया जाता है?

Christmas is celebrated to commemorate the birth of Jesus Christ. Billions of people around the world take part in the celebration of Christmas. Aiye jaante hain ki Christmas kyon manaya jata hai. जानिए क्रिसमस क्यों मनाया जाता है?

Why is Christmas celebrated on 25th December?
Why is Christmas celebrated on 25th December?

क्रिसमस दुनिया के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। यह पूरी दुनिया में, लगभग हर देश में मनाया जाता है। क्रिसमस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे ईसाई और गैर-ईसाई दोनों ही मनाते हैं। यह संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, यूरोप और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में संस्कृति का हिस्सा बन गया है। क्रिसमस की महक दिसंबर महीने की शुरुआत में फैलनी शुरू हो जाती है और नए साल के जश्न के साथ समाप्त हो जाती है। इस ब्लॉग में हम इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे- 25 दिसंबर को ही क्रिसमस क्यों मनाया जाता है? हम क्रिसमस और सांता क्लॉज के पीछे की कहानी भी जानेंगे।

Also Read: Top 10 Biggest Churches in India

क्रिसमस क्यों मनाया जाता है? (Why is Christmas Celebrated?)

christmas kyon manaya jata hai?
क्रिसमस क्यों मनाया जाता है?

क्रिसमस ईसा मसीह के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह 25 दिसंबर को यीशु के जन्म के दिन के रूप में दुनिया भर में अरबों लोगों द्वारा एक धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव है।

‘क्रिसमस’ शब्द ‘क्रिस्टेस्मेसे’ से लिया गया है, जिसका अर्थ है क्राइस्ट का मास, जिसे ईसाई मानते हैं कि वह ईश्वर का पुत्र है। एक मास सर्विस, जिसे कम्युनियन या यूचरिस्ट भी कहा जाता है, जहां ईसाई धर्म के अनुयायी याद करते हैं कि यीशु मर गया और जीवन में वापस आ गया। अगले दिन सूर्यास्त और सूर्योदय के बीच ‘क्राइस्ट-मास’ सेवा की अनुमति थी, इसलिए लोगों ने इसे मध्यरात्रि में करना शुरू कर दिया! इस प्रकार, हमें क्राइस्ट-मास नाम मिलता है, जिसे छोटा करके क्रिसमस कर दिया जाता है।

Also Read: 30 Inspirational Bible Quotes About Love, Strength, and Life

क्रिसमस कैसे मनाया जाता है?

क्रिसमस क्यों मनाया जाता है?
Christmas kyon manaya jata hai?

दुनियाभर में क्रिसमस मनाने के अन्य तरीक़े हैं। ईसाई धर्म के अनुयायियों के बीच चर्च जाने और यीशु मसीह को याद करने की प्रथा है। गैर-ईसाईयों के बीच भी यह त्योहार काफ़ी प्रचलित है। क्रिसमस मनाने के लोकप्रिय रीति-रिवाजों में उपहारों का आदान-प्रदान, क्रिसमस ट्री को सजाना, चर्च में भाग लेना, परिवार और दोस्तों के साथ भोजन करना और निश्चित रूप से सांता क्लॉज के आने का इंतजार करना शामिल है।

Keep visiting The Ganga Times for such beautiful articles. Follow us on FacebookTwitterInstagram, and Koo for regular updates.

%d bloggers like this: