तमिलनाडु में कितने एयरपोर्ट हैं? Tamilnadu me kitne airport hain? How many airports in Tamil Nadu?

Tamilnadu is one of the most developed states in India, when it comes to infrastructure development. Let’s discover how many airports in Tamilnadu me kitne airport hain. Ham ye bhi jaanenge ki Tamilnadu me kitne hawai adde hain.

Airports in Tamil Nadu Salem
Airports in Tamil Nadu (Photo: Wikipedia)

अगर आप दक्षिण भारत में घूमना चाहते हैं तो तमिलनाडु एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प हो सकता है।चुकी उत्तर भारत के कई शहरों से तमिलनाडु काफ़ी दूरी पर पड़ता है, यहाँ लोग ट्रेन की जगह फ़्लाइट से ट्रेवल करना पसंद करते हैं। अगर आप दक्षिण भारत में लगातार हवाई यात्रा करते हैं तो आपको तमिलनाडु के हवाई अड्डों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। एक भारतीय होने के नाते भी आपको देश के हर राज्यों के एयरपोर्ट्स का हाल जानना चाहिए। तो आइये जानते हैं की तमिलनाडु में कितने हवाई अड्डे हैं और कहाँ कहाँ एयरपोर्ट है। Let’s know how many airports in Tamilnadu me kitne airport hain.

तमिलनाडु में कितने एयरपोर्ट हैं? Tamilnadu me kitne airport hain?

तमिलनाडु में कुल 7 एयरपोर्ट्स हैं, जिसमें से 3 अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हैं और बाक़ी घरेलू हैं।

  1. चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (Chennai International Airport)
  2. कोयम्बटूर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (Coimbatore International Airport)
  3. मदुरै अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (Madurai International Airport)
  4. तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट (Tiruchirapalli International Airport)
  5. तुतिकोरिन एयरपोर्ट (Tuticorin Airport)
  6. वेल्लोर एयरपोर्ट (Vellore Airport)
  7. सलेम एयरपोर्ट (Salem Airport)

Chennai International Airport (चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट)

Chennai Hawai Adda: Tamilnadu me kitne airport hain?
Chennai Hawai Adda: Tamilnadu me kitne airport hain? (Photo: Airport Technology)

चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा तमिलनाडु का सबसे व्यस्त और दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर, हैदराबाद, और कोलकाता के बाद भारत का छठा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। 400 से भी अधिक विमान प्रतिदिन यहाँ से आवाजाही करते हैं। यह दक्षिण भारत हवाईअड्डा प्राधिकरण के क्षेत्रीय मुख्यालय के रूप में भी कार्य करता है, जिसमें पुडुचेरी और लक्षद्वीप के केंद्र शासित प्रदेशों के साथ तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल शामिल हैं।

1948 में शुरू किया गया ये एयरपोर्ट भारत के सबसे पुराने हवाई अड्डों में से एक है। इस हवाई अड्डे का निर्माण मद्रास प्रेसीडेंसी के पूर्व गवर्नर के श्रीरामुलु नायडू द्वारा दान की गई भूमि पर किया गया था।

Coimbatore International Airport (कोयम्बटूर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट)

Coimbatore International Airport: Tamilnadu me kaha kaha airport hain
Coimbatore International Airport: Tamilnadu me kitne airport hain (Photo: Wikipedia)

पीलामेडु में स्थित, कोयंबटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा यात्री प्रवाह के मामले में भारत का 18 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, विमान की आवाजाही के मामले में 15 वां सबसे व्यस्त और कार्गो हैंडलिंग के मामले में 13 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा अविनाशी रोड पर स्थित है और शहर के केंद्रीय बस स्टेशन से लगभग 10 किमी (6.2 मील) की दूरी पर है। 2 अक्तूबर 2012 को इसे अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का दर्जा मिला था।

Madurai International Airport (मदुरै अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट)

Madurai Airport: Tamilnadu me kitne airport hain
Madurai Airport: Tamilnadu me kitne airport hain (Photo: AAI)

मदुरै अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मदुरै रेलवे स्टेशन से लगभग 12 किमी दूरी पर स्थित है। इसकी स्थापना 1957 में हुई थी। और तमिलनाडु में यात्री यातायात और विमान की आवाजाही के मामले में चौथा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। यह मदुरै शहर के साथ-साथ कोडाईकनाल और रामेश्वरम जैसे ज़िलों का भी एक प्रमुख एयरपोर्ट है। 17,560 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल वाला पैसेंजर टर्मिनल 250 आगमन और 250 प्रस्थान करने वाले यात्रियों की क्षमता को संभाल सकता है। श्री मीनाक्षी मंदिर, गांधी संग्रहालय, थिरुमलाई नायक पैलेस और अजहकार कोविल हवाई अड्डे के पास के कुछ पर्यटक आकर्षण हैं।

तमिलनाडु में कितने घरेलू हवाई अड्डे हैं? Tamilnadu me kitne hawai adde hai jo gharelu hai?

तीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों के अलावा, तमिलनाडु में 4 घरेलू हवाई अड्डे हैं जो भारत के कई बड़े शहरों से कन्नेक्टेड हैं:

  1. तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट (Tiruchirapalli International Airport)
  2. तुतिकोरिन एयरपोर्ट (Tuticorin Airport)
  3. वेल्लोर एयरपोर्ट (Vellore Airport)
  4. सलेम एयरपोर्ट (Salem Airport)

Keep visiting The Ganga Times for Tamil Nadu News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *