Monday, May 20
Shadow

कोरोना काल में संकट मोचन बना Patna का Mahavir Mandir; मुफ्त में देगी ऑक्सीजन और इलाज

Patna’s Mahavir Mandir Nyas Samiti has announced that it will provide free oxygen to COVID-19 patients. Bihar me Corona sankraman ko dekhte huye, Mahavir Mandir Patna ne ailaan kiya hai ko wo Corona mareejon ka ilaj bhi karegi.

Bihar me Corona mareejon ko muft me ilaj karegi Mahavir Mandir Patna

बिहार में क़ोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कई जिले से कोरोना से जुडी भयावह तस्वीरें आ रही है। राज्य में बढ़ते संक्रमण (Bihar me Corona Sankraman) के बीच पटना स्थित महावीर मंदिर (Mahavir Mandir Patna) ने मरीजों की सहायता के लिए एक बहुत ही सराहनीय कदम उठाया है। हनुमान जी के मंदिर ने कोरोना काल में लोगों को मुफ्त ऑक्सीजन मुहैया कराएगा। हनुमान मंदिर न्यास समिति (Hanuman Mandir Nyas Samiti) का यह फैसला बिहार के जर्जर स्वास्थ्य तंत्र के लिए संकट मोचन बनकर आया है। मंदिर समिति ने यह भी फैसला लिया है कि वो शुरूआती कोरोना के लक्षण वाले मरीजों को निःशुल्क दवा किट भी उपलब्ध कराएगा।

महावीर मंदिर प्रबंधन (Mahavir mandir prabandhan) ने कोरोनावायरस के मरीजों के इलाज के अलावा न्यास द्वारा बेगूसराय में संचालित महावीर अग्रसेन सेवा सदन को कोविड अस्पताल में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल ऑक्सीजन, दवाइयां आदि जरूरी चीजों को लाने की तैयारी चल रही है। इसके बाद मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा. मंदिर न्यास से जुड़े आचार्य किशोर कुणाल (Acharya Kishore Kunal) ने बताया कि यह फैसला मानवीय दायित्व के तहत लिया गया है और मन्दिर प्रबंधन हर संभव लोगों की सेवा करेगा।

Mahavir Mandir Patna will set up two Oxygen plants in Bihar

Mahavir Mandir Patna will set up two oxygen plants in Bihar
Mahavir Mandir Patna will set up two oxygen plants in Bihar (Courtesy: NDTV)

महावीर वात्सल्य अस्पताल (Mahavir Vaatsalya Aspatal) के परिसर में दो नये ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की भी तैयारी है। एक प्लांट में लिक्विड से ऑक्सीजन तैयार किया जाएगा और दूसरे में हवा से। ऑक्सीजन प्लांट के लिए दो कंपनियों से संपर्क किया गया है – कोलकाता की लिंडे इंडिया लिमिटेड और मुंबई की एक ऑक्सीजन एजेंसी। आचार्य किशोर कुणाल के अनुसार, शुरुआत में लोगों को खाली सिलेंडर लाने पर ऑक्सीजन दिया जाएगा, जिसके लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। उन्होंने यह भी बताया कि केवल कोविड-19 के गंभीर मरीजों को ही ये सुविधा दी जाएगी। बाद में जब अस्पताल में सिलेंडर की आपूर्ति होने लगेगी तब जरूरतमंद मरीजों को सिलेंडर के साथ ऑक्सीजन दिया जाएगा।

बता दें कि मुफ्त दवाओं (Free corona kit in Patna) का वितरण सोमवार से शुरू हो जाएगा। मंदिर न्यास की ओर से निःशुल्क एंबुलेंस और अंतिम यात्रा वाहन की भी व्यवस्था की जाएगी। कोरोना के मरीजों के लिए तीन सेंटर बनाये जाएंगे – महावीर कैंसर संस्थान, महावीर वात्सल्य अस्पताल और महावीर आरोग्य संस्थान। किसी कोरोना मरीज को मुफ्त एंबुलेंस सहायता चाहिए वो दूरभाष नं 0612-2275657 पर कॉल कर सकते हैं। ये नंबर मंदिर द्वारा संचालित किया गया है। सोमवार से कई डाक्टरों का मोबाइल नंबर कोरोना संबंधित निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श के लिए जारी कर दी जाएगी.

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.

%d bloggers like this: