Thursday, May 19
Shadow

ऑक्सीजन चाहिए तो इन पौधों को घर में रखिये: Ghar me rakhne wale plants

Here is the list of 5 indoor plants that gives oxygen. Ghar me rakhne wale plants ke baare me jaaniye. Ghar me rakhne wale paudhe jo oxygen bhi dete hain. 5 Oxygen giving indoor plants list.

वैसे तो मानव जीवन में ऑक्सीजन का महत्व हमेशा से ही रहा है। लेकिन हम शायद इसे समझ अब रहे हैं जब ऑक्सीजन की कमी के कारण लाखों लोगों की मौत हो रही है। हमने हमेशा से किताबों में पढ़ा है कि पेड़ पौधे ऑक्सीजन देते हैं लेकिन हमने शायद इसे समझने में देर कर दी है। आज हम पढ़ेंगे नहीं, समझेंगे और जानेंगे कि वो कौन से पौधे हैं जो आप अपने घर में लगा सकते हैं। आज मैं आपको 5 ऐसे पौधों के नाम बताऊंगा जो भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन देते हैं और इसे आप अपने घर में भी लगा सकते हैं ख़ूबसूरती के लिए। Jaaniye ghar me rakhne wale plants jo oxygen bhi dete hain.

1. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

Spider Plant ek Ghar me rakhne wale paudhe ka naam hai
Spider Plant ek Ghar me rakhne wale paudhe ka naam hai (Courtesy: The Spruce)

जैसा कि इसके नाम से ही पता लग रहा है, स्पाइडर प्लांट के पत्ते लम्बे और झुके हुए होते हैं। ये एक बहुत ही खूबसूरत पौधा है जिसे रिबन प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। 60 सेंटीमीटर से दो फीट तक की ऊंचाई वाला ये पौधा वातावरण से कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) और जाइलीन (Xylene) को सोख लेते हैं। स्पाइडर प्लांट की सबसे अच्छी बात ये है कि ये 2 डिग्री सेल्सियस तक की ठंड को भी सह लेते हैं और कड़ाके कि गर्मी भी। आप इसे बैडरूम में भी रख सकते हैं और लिविंग रूम में भी।
देखभाल करने कि बात करें तो स्पाइडर प्लांट को हफ्ते में एक बार पानी देने की जरूरत होती है। अगर मिट्टी में नमी मौजूद हो तो एक-दो दिन बाद ही पानी दें।

2. गरबेरा डेजी (Gerbera Daisy)

Gerbera Daisy ek bahut hi sundar ghar me rakhne wale plants hai (Courtesy: Hort Zone)

गरबेरा डेजी एक अत्यंत ही सुंदर फूल का पौधा है जो आमतौर पर सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि यह रात में भी ऑक्सीजन देता है। नासा की रिसर्च में पाया गया है कि गरबेरा डेजी वातावरण से बेंजीन और ट्राईक्लोरोएथिलीन को सोख लेता है। आप इसे किसी भी रूम के खिड़की के पास रख सकते हैं ताकि बाहर से सूर्य कि रोशनी सीधी मिल सके। और चुकी ये खिड़की के पास रखा होता है तो इसे नियमित पानी देना होता है। Gerbera Daise is a beautiful oxygen-giving plant.

3. मनी प्लांट (Money Plant)

HOMONK

मनी प्लांट को तो शायद आप सब लोग जानते हैं। आप में से बहुतों के घरों में ये होगा भी। मनी प्लांट को कम रोशनी वाले कमरों में भी रखा जा सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार मनी प्लांट में वो शक्ति होती है जिससे वो वातावरण से बेंजीन (benzene), फॉर्मेल्डिहाइड (formaldehyde), जाइलीन (xylene), टोलुइन (toluene) और ट्राई क्लोरो एथिलीन (trichloroethylene) जैसे विषैले रसायनों (toxins) को भी सोख लेता हैं। इस पौधे को संभालना काफी आसान होता है, बस हफ्ते में एक बार पानी दे दीजिये और धूप कि तो जरूरत ही नहीं होती। शायद इसीलिए ये बहुत घरों में आसानी से पाया जाता है।

4. एलोवेरा (Aloe Vera)

Best Plants

कोरोना के दौरान एलोवेरा का इस्तेमाल भारत के करीब करीब घरों में काफी बढ़ गया है। और वैसे भी इस पौधे का मेडिकल इस्तेमाल काफी अधिक है। इसके पत्तों से निकले वाला जेल का इस्तेमाल त्वचा कि ख़ूबसूरती को बढ़ाने से लेकर तमाम कामों में किया जाता है। ये जेल एंटीऑक्सीडेंट होता है और मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। कई आयुर्वेदिक उपयोगों के अलावा इसकी पत्तियों में वातावरण से टॉक्सिन बेंजीन (benzene) और फॉर्मेल्डिहाइड (formaldehyde) को सोख लेने की क्षमता भी होती है। इसे घर में ऐसी जगह रखें जहाँ धूप आसानी से आती हो। एलोवेरा को पानी देने की भी ज्यादा जरूरत नहीं होती। Aloe Vera bahut hi fayademand ghar me rakhne wale plants hai.

5. वीपिंग फिग (Weeping Fig)

The Spruce

वीपिंग फिग एक बहुत जी सुन्दर रूम प्लांट है जो बड़े शहरों के घरों में आम तौर पर देखा जा सकता है। ये पौधे 20 मीटर तक ऊंचे हो सकते हैं, इसलिए इसे बरामदे या बालकनी में ही रखें। यह घर की हवा में मौजूद टॉक्सिक रसायन जैसे फॉर्मेल्डिहाइड (formaldehyde), जाइलीन (xylene) और टोलुइन (toluene) को सोख लेता है। इसकी ख़ास बात होती है कि ये कार्बन डाइऑक्साइड को भी तेजी से सोखकर ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।
वीपिंग फिग को पालतू जानवरों से दूर रखें और समय समय पर तेज़ी से फैलने वाली जड़ों का भी ख्याल रखें।

अगर आपके पास भी कोई कहानियां या ब्लॉग है तो हमें भेज सकते हैं। हम उसे ‘गंगा टाइम्स’ पर प्रकाशित करेंगे।

Keep visiting The Ganga Times for Bihar News, India News, and World News. Follow us on FacebookTwitter, and Instagram for regular updates.